Agriculture NEWS

Agriculture NEWS

Pm Kisan Samman Nidhi Yojana List 2020

एग्री मार्केट मोबाइल एप Agri Market App

एग्री मार्केट मोबाइल एप से किसान स्थानीय मंडी व देशभर की मंडियों में फसलों का भाव जान सकते हैं। किसान भाई जानते

हैं कि सही बाजार सूचना के अभाव में नुकसान उठाना पड़ता है। इस मोबाइल ऐप से किसान बाजार भावों के बारे में सूचना एकत्र कर अपना निर्णय ले सकते हैं और यह समझ सकते हैं कि बिक्री के लिए उन्हें आस-पास की किस मंडी में अपने उत्पाद ले जाना चाहिए। यह एप किसानों को आस-पास के फसल मूल्यों से अवगत कराने के उद्देश्य से विकसित किया गया है। एग्रीमार्केट मोबाइल ऐप के इस्तेमाल से 50 किलोमीटर के दायरे की मंडियों में फसलों का बाजार मूल्य प्राप्त किया जा सकता है। यह एप स्वत: मोबाइल जीपीएस इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति के स्थान की पहचान करता है और 50 किलोमीटर के दायरे में आने वाले बाजारों में फसलों की कीमतों को उपलब्ध कराता है। यदि कोई व्यक्ति जीपीएस लोकेशन का उपयोग करना नहीं चाहता तो उसके लिए भी किसी अन्य बाजार या फसल का मूल्य प्राप्त करने का विकल्प है। मूल्य एगमार्क नेट पोर्टल से लिए जाते हैं।

किसान रथ मोबाइल एप Kisan Rath

केंद्र सरकार ने कोरोना लॉकडाउन के दौरान किसानों की सहायता के लिए किसान रथ मोबाइल एप लांच किया था। किसान रथ एप किसानों की फसल को मंडी तक पहुंचाने में मदद करता है।

यह एप 8 भाषाओं में उपलब्ध है। किसान रथ ऐप किसानों की सभी समस्याओं को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। यहां फल-सब्जियों और अनाज को मंडी ले जाने के लिए ट्रांसपोर्ट से लेकर मंडी में सही दाम पर बिक्री तक की सुविधा उपलब्ध है।

इफको किसान एप IFFCO Farmers App

इफको किसान एप किसानों के बीच खासा लोकप्रिय है। यह एक एंड्राइड एप है जो करीब 10 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है। इस एप पर मौसम पूर्वानुमान, कृषि बाजार की जानकारी, कृषि व पशुपालन पर सलाह, सरकारी योजना, कृषि समाचार व कृषि वस्तुओं के क्रेता और विक्रेताओं के लिए इलेक्ट्रॉनिक बाजार की सुविधा है। इस एप पर कृषि विशेषज्ञों से फसलों के दाम, मौसम की जानकारी, मिट्टी की जांच और खेती से जुड़ी कोई भी सलाह ले सकते हैं।

एग्री बाजार मोबाइल एप Agri Bazar App

यह एप एक इलेक्ट्रॉनिक मंडी है। यहां पर किसान सीधे बड़ी कंपनियों, मीलों व बड़े व्यापारियों को माल बेच सकते हैं। यह प्लेटफार्म पारदर्शिता और प्रत्यक्ष क्रेता-विक्रेता बातचीत की सुविधा देता है, और यह सुनिश्चित किया जाता है कि छोटे किसानों को उनकी फसल का उचित मूल्य मिल सके। गृह मंत्रालय (एमएचए) की सुरक्षा और एसओपी के दिशानिर्देशों के अनुसार, एग्रीबाज़ार की ऑन ग्राउंड सेवाएं किसान से उपज लेने और इसे खरीदार के गंतव्य तक पहुंचने का इंतज़ाम करती है।

क्रॉप इंश्योरेंस एप Crop Insurance App

क्रॉप इंश्योरेंस मोबाइल एप से किसानों को न केवल उनके क्षेत्र में उपलब्ध बीमा कवर के बारे में पूरी जानकारी मिलती है बल्कि ऋ ण लेने वाले किसानों को फसल के लिए इंश्योरेंस प्रीमियम, कवरेज राशि तथा ऋ ण राशि की गणना में भी मदद मिलती है। इसका इस्तेमाल सामान्य बीमा राशि, विस्तारित बीमा राशि, प्रीमियम ब्यौरा तथा अधिसूचित क्षेत्र में किसी अधिसूचित फसल की सब्सिडी सूचना के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सकती है। यह मोबाइल एप कृषि सहकारिता तथा किसान कल्याण विभाग के आईटी प्रभाग द्वारा विकसित किया गया है।

एग्री एप Agri App

यह ऑल इन वन कृषि केंद्रित एप पूरी तरह से मुफ्त है। यह एक ऐसा एग्री ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है, जहां किसानों को खेतीबाड़ी से लेकर सरकारी योजनाओं तक की पूरी जानकारी मिलती है। इस एप की खास बात यह है कि यहां कृषि विशेषज्ञों को मैसेज भेजकर उनकी सलाह ली जा सकती है। इस एप पर खेती से जुड़े कई वीडियो उपलब्ध है जिनसे किसानों खेती की नवीनतम तकनीकों की जानकारी मिलती है।

किसान योजना एप Kisan Yojana App

किसान योजना एप पर सरकारी योजनाओं की जानकारी मिलती है। इस एप पर अलग-अलग राज्यों की योजनाओं के बारे में बताया जाता है। इस एप की मदद से किसान सरकारी योजनाओं की जानकारी घर बैठे ले सकता है और उसे इधर-उधर भागने की आवश्यकता नहीं है। 

एग्री मीडिया वीडियो एप में मिलेगा कीट / रोग का समाधान

Agri Media Video App

अगर फसल में किसी कीट या रोग का प्रकोप हो गया है तो किसान को अब घर बैठे ही कीट व रोग के उपचार की संपूर्ण जानकारी मिल सकेगी। इसके लिए किसानों के बीच एग्री मीडिया वीडियो एप काफी लोकप्रिय है। इस एप में किसान फसल में लगे कीट व रोग की फोटो डालकर समाधान प्राप्त कर सकते हंै। कृषि विशेषज्ञ किसानों को उचित समाधान बताते हैं। यह एक वीडियो एप है जिस पर किसान दूसरी फसल के वीडियो भी देख सकते हैं। इसके अलावा खेती की नई तकनीक की जानकारी भी ले सकते हैं।